दिल्ली-NCR में बदला मौसम का मिजाज, कई इलाकों में बारिश, लाखों लोगों को गर्मी से मिली राहत


नोएडा में बारिश- India TV Hindi

Image Source : ANI
नोएडा में बारिश

नई दिल्लीः दिल्ली, नोएडा समेत पूरे एनसीआर में मौसम का मिजाज बदल गया है। दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में हल्की बारिश हो रही है। आकाश में बादल छाए हुए हैं। 20-30 किमी की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। इससे लाखों लोगों को झुलसा देने वाली गर्मी से राहत मिली।

दिल्ली-नोएडा में हल्की बारिश

ताजा जानकारी के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कई हिस्सों में बादल और हल्की बूंदा-बांदी के चलते लोगों को गर्मी से राहत मिली। भीषण गर्मी के बीच नोएडा में भी हुई हल्की बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली है।

इन इलाकों में भी हो रही बारिश

इससे पहले मौसम विभाग ने दिल्ली और एनसीआर, खरखौदा, झज्जर, सोहना, पलवल, नूंह, औरंगाबाद, होडल, रोहतक, हिसार (हरियाणा) जट्टारी, खैर ( यूपी) में हल्की बारिश की संभावना जताई थी। इन सभी जगहों पर हल्की बारिश हो रही है। 

दिल्ली में पड़ रही है भीषण गर्मी

बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही है। अधिकतम तापमान यहां पर 46 डिग्री के ऊपर पहुंच गया था। दिल्ली के मुंगेशपुर में बुधवार को तापमान 52.3 डिग्री दर्ज किया गया। दिल्ली के कई इलाकों में तापमान 50 डिग्री के आस-पास दर्ज किया जा रहा था। मौसम विभाग ने एक जून तक लू चलने की चेतावनी जारी की थी। आज मौसम बदलने से यहां के लोगों को गर्मी से तुरंत राहत मिली है। 

दिल्ली में पहुंचा 52.3 डिग्री तक तापमान

मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली के मुंगेशपुर इलाके में बुधवार को अधिकतम तापमान 52.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो राष्ट्रीय राजधानी में अब तक का सर्वाधिक तापमान है। मंगलवार को उत्तर-पश्चिमी दिल्ली में स्थित मुगेंशपुर में 49.9 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था। मौसम विभाग की वेबसाइट के अनुसार एक दिन बाद तापमान में और वृद्धि हुई तथा मौसम केंद्र ने शाम चार बजकर 14 मिनट पर अधिकतम तापमान 52.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। भारत मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि यह दिल्ली में अब तक का सर्वाधिक तापमान है।  

 

 



Leave a Comment