Corona Vaccines Can Make People Magnetic Know What PIB Says About It

देश में कोरोना की दूसरी लहर के बीच सरकार की कोशिश है कि जल्द से जल्द लोगों को वैक्सीनेट किया जाए. इस बीच कोविड-19 वैक्सीन को लेकर एक वीडियो इंटरनेट पर लगातार वायरल हो रहा …


देश में कोरोना की दूसरी लहर के बीच सरकार की कोशिश है कि जल्द से जल्द लोगों को वैक्सीनेट किया जाए. इस बीच कोविड-19 वैक्सीन को लेकर एक वीडियो इंटरनेट पर लगातार वायरल हो रहा है. इसमें यह दावा किया जा रहा है कि कोरोना की वैक्सीन लगाने से लोग ‘मैग्नेटिक’ हो सकते हैं. सरकार ने इस बारे में स्पष्टीकरण जारी करते हुए इसे ‘निराधार’ बताया और लोगों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना महामारी के खिलाफ वैक्सीन लगाएं.

सर्कुलेट हुए इस वीडियो में वैक्सीन लेने वाले की बांह में मैटल दिखाया जा रहा है कि और इसे खूब वायरल किया जा रहा है. इसके बाद वैक्सीन की सुरक्षा को लेकर अफवाहें तेज हो गईं हैं.

इधर, इस बारे में प्रेस इन्फ्रॉर्मेशन ब्यूरो (पीआईबी) फैक्ट चेक ने कहा कि कोरोना वैक्सीन को लेकर ये दावे बेबुनियाद है. वैक्सीन की वजह से मानव शरीर में चुंबकीय प्रतिक्रिया नहीं हो सकती है. कोविड वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है और इसमें किसी तरह के धातु नहीं मिले हुए हैं.

पीआईबी ने आगे कहा- “कोरोना वैक्सीन लगाने के बाद हल्का सरदर्द, शरीर में दर्द और जहां पर सुई लगाई गई वहां पर हल्का सूजन और बुखार आ सकता है. कोरोना वैक्सीन को लेकर गलत सूचनाओं पर ध्यान ना दें और वैक्सीन लगाएं.”

ये भी पढ़ें: भारत बायोटेक को झटका, अमेरिकी नियामक एफडीए ने कोवैक्सीन के आपातकालीन उपयोग की अनुमति को खारिज किया



Leave a Comment